धमाल मचा देने वाली गाड़ी! टाटा की नई पंच में है सब कुछ, जानिए क्या-क्या है खास!

टाटा मोटर्स की कारें हर सेगमेंट में पॉपुलर हो रही हैं। चाहे वो एसयूवी हो, सेडान या हैचबैक, टाटा मोटर्स की हर प्रकार की कारें बाजार में अच्छी संख्या में बिक रही हैं। कंपनी की एक माइक्रो एसयूवी कार भी बाजार में प्रमुख है। यह माइक्रो एसयूवी ने देश की कई बेस्ट सेलिंग हैचबैक कारों को भी पीछे छोड़ दिया है। एक हैचबैक की कीमत में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग और एसयूवी वाली फील के कारण लोग इस कार को जमकर खरीद रहे हैं।
टाटा की इस हिट एसयूवी का नाम है “टाटा पंच” जिसे कंपनी पेट्रोल और सीएनजी वेरिएंट में बेच रही है। इस माइक्रो एसयूवी में शानदार माइलेज के साथ बेहतर फीचर्स भी हैं। इसी कारण से कंपनी हर महीने इस एसयूवी की 12-13 हजार यूनिट्स की बिक्री कर रही है। लोग टाटा पंच के बारे में जानकर हैचबैक खरीदने का प्लान रद्द कर देते हैं। तो चलिए जानते हैं इस एसयूवी में क्या विशेष है।

पैसे वसूल कार?

भारत में माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में टाटा पंच का आगमन होने के बाद ही यह लोकप्रिय हुआ है। इस कार की बढ़िया बिल्ड क्वालिटी और माइलेज सबसे बड़े आकर्षण हैं। टाटा पंच की कीमत 6 लाख से शुरू होकर 9.52 लाख तक (एक्स-शोरूम) जाती है। इस कीमत पर मार्केट में कोई ऐसी गाड़ी नहीं है जिसमें 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग हो। पंच में बेहतर स्पेस और कम्फर्ट भी है। यह छोटी दिख सकती है, लेकिन 5 लोग आसानी से सफर कर सकते हैं। इसमें 366 लीटर का बूट स्पेस भी है।
पंच में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन है जो 88 बीएचपी की पॉवर और 115 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता है। यह 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स में उपलब्ध है। हाल ही में कंपनी ने इसके सीएनजी वेरिएंट को भी लॉन्च किया है जो ट्विन सिलेंडर तकनीक के साथ आता है। टाटा पंच पेट्रोल में 20.09kmpl और सीएनजी में 26.99km/kg की माइलेज देता है।

फीचर्स भी शानदार

फीचर्स की बात करें तो, पंच में 7-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, ऑटो एयर कंडीशनिंग, ऑटोमैटिक हेडलाइट्स, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं। सुरक्षा के लिए, डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर डिफॉगर्स, रियर पार्किंग सेंसर, रियर-व्यू कैमरा और ISOFIX एंकर जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।”

Leave a Comment